आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( ए आई) रचनात्मकता को नष्ट कर रहा है या उसे चुनौती दे रहा है?

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए आई) युवा मस्तिष्क की रचनात्मकता को नष्ट कर रहा है या उसे चुनौती दे रहा है?

आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस के ज़माने में ये कहना बड़ा मुश्किल है कि आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस रचनात्मकता को बढ़ावा दे रही है , मार रही है या चुनौती दे रहा है? जीवल शैली को थोड़ा आसान बनाने के लिए सभी उम्र के लोग आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर रहे हैं जो शायद कही से गलत नहीं है और सीखने कि प्रक्रिया को विस्तार देते हैं।  पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बहुत  जल्दी  शिक्षा में उपयोग होना कई चुनौतियां खड़ी कर रहा है । शिक्षकों ने उतनी जल्दी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को प्रयोग करना नहीं सीखा जितनी जल्दी विद्याथियों ने सीख लिया। ये सब जनरेशन गैप का प्रभाव है युवा पीढ़ी टेक्नोलॉजी से सम्बंधित बातों में जल्दी महारत हासिल करती है । 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को टेक्नोलॉजिकल सुगमता का एक अच्छा प्रयोग भी कहा जा सकता है पर वर्तमान पीढ़ी जिस तेजी से  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग हर काम में बिना सोचे समझे कर रही है वो सोचनीय है और प्रश्न तब और गंभीर हो जाता है जब सीखने के पर्याय के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नक़ल या सुगमता है एक आयाम बन गया।  आज का युवा सोचने से पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स की सहायता ले रहा है। जो उससे क्रिटिकल थिंकर तो नहीं बना रही है । सन्दर्भ , प्रयोग , सारांश, तुलनात्मक अध्ययन और यहाँ की दिशा निर्देश के लिए भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग होने लगा है । 

ज्ञान को विस्तार देना है तो नए प्रयोग होने चाहिए पर अगर नए प्रयोग समस्याओं का हल बताने  लगेंगे तो खोज की असिमित्तातएं सिमित हो जायेंगे और हम एक ऐसी पीढ़ी को जमन देंगे जिनका दिमाग मशीनों के कहने से चलने लगेगा जैसा की आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शोध या क्रिटिकल थिंकिंग के लिए उपयोग होना । 

जितनी जल्दी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाई के बाजार का हिस्सा बना उसने अगर कई मानक स्थापित किये तो कई चुनौतियां प्रस्तुत की हैं । एक पीढ़ी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को  समझने में लगी एक बहुतायत में प्रयोग कर रही है इसीलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्धभव तो हुआ पर प्रयोग सिमित न होने के कारण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चुनौती ज्यादा बन गया।  आज दुनिया का कोई भी संस्थान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रओग की मनाही नहीं कर सकता क्योकि सब जान रहे हैं कि ये भविष्य कि राह हैं पर वर्तमान के खतरों को अगर सही से न परखा गया तो भविष्य  में जिस तरह कि चुनौतियों का शिक्षा जगत तो सामना करना होगा वो बड़ा मुश्किल होगा 


Is IA killing creativity or challenging creativity in young mind?

In the era of Artificial Intelligence, it is difficult to say whether AI is fostering creativity, stifling it, or challenging it. People of all ages today are using AI to simplify their lives, which isn't necessarily wrong, as it expands the learning process. However, the rapid integration of AI into education is presenting numerous challenges. Teachers haven’t learned to use AI as quickly as students have, and this is largely due to the generation gap, with younger people mastering technology-related skills more swiftly.

AI can be seen as a beneficial tool of technological convenience. However, the current generation’s unthinking and rapid adoption of AI for every task is a cause for concern. The issue becomes even more serious when AI becomes a tool for shortcuts, or an easy way out, instead of being a means of learning. Today's youth often turn to AI tools before they even begin thinking critically. AI is now being used for referencing, experiments, summaries, comparative studies, and even following guidelines.

While knowledge expansion requires new experiments, if these new methods begin solving problems for us, the boundlessness of exploration will become limited. We will end up raising a generation whose minds will function based on machines' commands, just like how AI is currently being used for research and critical thinking.

The speed with which AI has become part of the educational market has set some standards but also posed several challenges. One generation is trying to understand AI, while another is already using it extensively. The unchecked and unlimited use of AI has made it more of a challenge than a tool. No institution in the world can entirely prohibit the use of AI because everyone knows it is the way of the future. However, if the dangers of the present are not carefully assessed, the future challenges that the world of education will face could be quite difficult.

Comments

Popular posts from this blog

कहाँ अपना मेल प्रिये

दगडू नी रेन्दु सदानी

प्राण